Motapa se Chutkara: तेजीसे वजन घटाए सिर्फ २२ दिन में | Dr. Kumar का उपाय

वजन का बढ़ना और घटना आप का जेब में पड़े पैसे की तरहे है। मतलब पैसा तभी ख़तम होगा जब आप उसे खर्च करेंगे। जितना भी फैट आपके शरीर में है आप को खर्च ही करना होगा। यही एक रास्ता है अपने वजन को कम करनेका। आज का यह तरीका बहुत आसान है आप का शरीर का वजन कम करके Motapa se Chutkara पानेका।

इस तरीके में अपने खाने पिने की कोई भाई नई चीज ऐड नहीं करनी है। जोभी आप खा रहेहै बिल्कुन वही खाएंगे। आप को केवल बदलना है तो अपना खाने का समय बदलना है।

Motapa se Chutkara

आप अपने समय को २ महीने की अंतराल में बदलले। जैसे ही आप दूसरे महीने में पहुंचेंगे आप देखेंगे की आप का weight जो है बहुत तेजी से घटना सुरु होजायेगा।

तेजीसे वजन बढ़ने का कारन | Vajan kyu badhta hai

मोटे शरीर में पहिले से ही इतना सारा खाना भरा हुवा होता है की नयी खाना को कुछ हप्तो तक जरुरत नहीं है। हम जब भी जो भी कितना हेल्थी कितना भी फलफूल खाते है हमारा शरीर तुरंत insulin बनता है। इन्सुलिन बनने की वजह से शरीर में फैट रिज़र्व होने का प्रोसेस है बो सुरु हो जाता है।

हम जब रेगुलर खाना खाते है इन्सुलिन को पता होता है की कितना टाइम में खाना आता है और पाहिले से ही उसको बनाना सुरु करदेता है उसकी वजह से आप को आदत लगती है। और आप का वजन बढ़ना सुरु होजाता है।

भूख लग्ना और आदत लग्ना यह दो अलग अलग चीज है।

शरीर का मोटापा कम क्यों करना है ? Vajan kam kyu kare ?

शरीर का मोटापा वजन जो २ मुख्य हार्मोन को ट्रिगर करता है। १ Hormone जो उम्र को बढ़ता है। मतलब की मोटापा से आप समयसे पहले बूढ़े दिखते है और बूढ़े होते भी है।

jaldi se vajan ghataye intimate fasting se

Insulin को घटाना

आप का बढ़ता हुवा वजन Growth Hormone को कम करता है अरु इन्सुलिन को बढ़ाता है। Growth Hormone जैसेही कम होता है आप बूढ़े होना सुरु होजाते है। केवल दिखने से ही नहीं काम से भी, शारीरक हालत से भी बूढ़े होना सुरु होजाते है।

अगर आप को अपन वजन बढ़ाना है तो Insulin का बहुत ज्यादा जरुरत होता है। लेकिन आपको वजन कम करना है तो इंसुलिन को कम करना होगा।

Growth Hormone को बढाना

ग्रोथ हॉर्मोन fat burn करने का सबसे कामयाब तरीका है। ग्रोथ हॉर्मोन फैट बर्न करने का सबसे कामयाब तरीका है। ग्रोथ हॉर्मोन शरीर के फैट को खर्च करके इधर उधर लगाता है जहा जहा पर जरुरत है। जैसे के खाल को चमकना खाल को साफ़ रखना।

आप का चेहरामें चमक और सुन्दर दिखाना ग्रोथ हॉर्मोन active होने की वजह से है। जिसका ग्रोथ हॉर्मोन जितना ज्यादा down होगा उसका चेहरा उतना ही बूढ़ा दिखने लगेगा।

जल्दी से वजन घटाए intermittent fasting से

Intermittent fasting इंटरमिटेंट फास्टिंग में इन्सुलिन को रोकना होता है। एक साधारण आदमी दिनमे ६ बार खाता है,

  1. सुबह के चाय नास्ता
  2. १० बजे ऑफिस में चाय
  3. लंच
  4. नास्ता
  5. रात का खाना
  6. और सोनेसे पहले फिर कुछ खा लेते है

६ बार हमारे शरीर में insulin का major production होता है केवल आपको एहि रोकना है कुछ भी नहीं रोकना है। आप अपने खाने में कुछ भी परिबर्तन करने की जरुरी नहीं है। पहले से जो खा रहे है वही खाये कोई अतिरिक्त खाना जोड़ने की जरुरत नहीं है।

intermittent fasting ऐसे करे

intermittent fasting में आप अपने शरीर को जल्द ही motapa se chutkara दिला सकेंगे।, पहले चरण में आप इन ६ खाना छोड़कर ३ खाने में कन्वर्ट करलीजिय।

पेहला चरण |खाना आदि करना

  1. सुबह का खाना
  2. दोपहर का लंच
  3. साम का खाना

आप अपनी समय के हिसाब से जितना बजे आप खाना चाहते है खा सकते है। बिच का जो नास्ता है उसको ख़तम करलीजिय। इसके अलावा आप कुछ भी मत खाइये, कुछ मत पीजिये।

अगर बहुत ज्यादा खाने की मन कररहा है बिलकुल आप की तालाब नहीं मन रहेहै तो आप खीरा या फिर पत्ता गोभी का एक बड़ा पता नीकालकर खा सकते है। खीरा या फिर पत्ता गोभी में पानी और फाइबर बहुत ज्यादा होती है। किसीभी मोटे आदमी को खीरा या पता गोभी जीबन दायिनी चीज होता है।

इस चरण को कमसे कम २ हप्ता चलाइये

पहला हप्ता आपको बहुत तखलिप देगा, तुरंत भूक लगेगी , सर में दर्द होगा , मन भी यह खाले वह खाले करेगा। अगर पहला हप्ता आप खींचलेंगे शरीर का insulin production जो बिच में होरहाथा वह रुकजाएगा। और जबभी आप खाना खायेंगे तभी इन्सुलिन प्रोडक्शन होगा।

दूसरा चरण | खाने का समय को बढ़ाना

इस चरण थोड़ा कठिन है इसमें आप को खाने का समाये को बढ़ाना है। आपके आखिरी खाने और बिच के खाने का समाये १६ घंटे के होना चाहिए। १६ घंटे के बिच कोई खाना नहीं खाना है आप को।

बाकि का आठ घंटे में आप का जो तीन बार का खाना है बो खा सकते है। और कोसीस करे की जो तीन बार का खाना है धीरे धीरे २ बार ही खाये। साम का खाना जो आप ७ बजे लेतेहै तो अगला सुबह का नास्ता आपका ९ बजेका होना चाहिए।

खाने का टाइम टेबल

  • सुबह का नास्ता ९ बजे
  • दोपर का खाना २ बजे
  • साम का खाना ५ बजे

भूक न लगे इसीलिए साधारण तौर पर आप जो भी खा रहे थे बिलकुल वही लीजिये खाना change करने की बिलकुल परिबर्तन जरुरत नहीं है क्यों की जब आप खाना बदलेंगे तो आप का मन नहीं मानेगा।

यह कमसे कम ३ हप्ते और अधिक ४ हप्ते करना है। जैसे ही आप इस चरण में आएंगे आप का शरीर आप का fat burn करना सुर करदेगा।

शरीर को पता चलेगा इस ८ घंटे में ही खाना आएगा, और बाकि १६ घंटे आप का जमा हुवा फैट को खर्च करना सुरु करदेगा। क्यों की बिच में खाना नहीं आ रहा हे इसीलिए शरीर में रखे हुवे खाना को हजम करना सुरु करदेगा।

तीसरा चरण | २० घंटेके बिच कुछ नहीं खाना

तीसरा चरण में बहुत लम्बा नहीं चलना है २ से ३ हप्ते या जब आपको मनपसंद वजन मिलजाय तब आप दूसरे चरण को फॉलो कर सकते है।

दूसरा चरण मे ८ और १६ का गैप था इसमे में १६ और २० का करना है। इसका मतल साम का आखिरी खाना से सुबह के खाने का बिच २० घंटे फरक होना चाहिए

यह एक बहुत कठिन चरण है। २० घंटे आप कुछ नहीं खाएंगे आप के शरीर जो है पूरी तरह से आपके शरीर में इक्कठ्ठे हुए फैट पर निर्भर रहेगा।

अपने पिछले १ महीने से ट्रेंड करलिया है की आप का शरीर आप के कहने के हिसाब से ही काम करेगा, इसमें आपको तखलीफ नहीं होगा। तखलीफ आपको पहले हप्ते ही होना था जब आप ६ से आधा करके ३ भोजन किया था।

जैसे ही आपका मनपसंद वजन में आजाये और एक स्टेप पीछे के चरण को फॉलो कीजिये।

पानी पीते समाये ५ गलतिया ना करे, पूरा पढ़ेPani peene ka sahi tarika jane

Vajan kam karne ke fayde | वजन कम करने के फायदे

आप का सरीर बहुत सारे ताकत खाने को हजम करना लगा देता है। इसकी वजह से आप का चेहरे पर झुरिया आता है , कलापन आता है , खाल ढीली रहती है। क्यों की शरीर को सारा काम खाना हजम करने में खर्च करदेता है।

आपके उम्र साधारण होने लगता है जैसा आप को दिखाना चाहिए था। आपको लगेगा आपको जो शरीर है आप का बात मन रहा है।

वजन कम होनेके १ महीने के बाद आप को लागेका आपके शरीर में extra energy आगया है।

खास तौर पर आपका उम्र ३५ से निकलरहे है , आप ने इसे अपनालिया आप १५ – १६ साल तक लगभग वैसे ही रहेंगे।

Leave a Comment