गोरा रंग कैसे पाये पुरे शरीर का Dr. Kumar | Gora rang kaise paye Desi Nuskhe

हम सभी Gora rang kaise paye कहकर बहुत से उपाए कर चुके होते है। गोरा रंग पाने के लिए आज तक आप जोभी उलटी सीधी काम कर रहे थे उन सब को छोड़ना होगा। आप गुइथे की आग के ऊपर बैठे है, आप के शिर में जितना भी पानी डाल दे जबतक आप उस आग से उठेंगे नहीं आप के तसरीफ की जलन कम नहीं होगी चाहे जितना भी दवाई खाले। शरीर का rang gora karne ka मामला भी बिलकुल यही है।

रंग गोरा कैसे करे | Rang gora kaise kare

Rang gora kaise kare

आज से ४ हप्ते तक १० / १० मिनट तक यह अनुसरण करना है जो ४ हप्ते के बाद नयी खाल आएगी उसमे मेलेनिन के मात्रा बिलकुल ना के बराबर रहेगा मतलब की शरीर को कम मेलेनिन को जरुरत होगी तब आप का रंग गोरा होना सुरु होजायेगा।

बड़े बड़े फिल्म स्टार्स , मंत्री , नेता , अमिर लोग उन सबका रंग धीरे धीरे गोरा होना सुरु होजाता है। इसलिए नहीं की वह धुप में नहीं निकलते है क्यों की बोह लोग अपना खाने पिने में कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते है जिसकी वजह से उनके खाल और बेहतर और स्वस्थ होती चली जाती है।

वोह लोग खाने पिने में बहुत परहेज रखते है मतलब बेकार का खाना नहीं खता है। और ५० का उम्र वाले भी २५ के दिखने लगते है।

Gora rang kaise paye इसके लिए कुछ देशी उपाए है इसे इस्तेमाल करे और जो ४ हप्ते में खाल बदलने की प्रणाली है वह ४ हप्ते से पहले ही होजाएगा।

गोरा रंग पाने के लिए देसी नुस्खे | 6 Desi Nuskhe se Gora Rang paye

रोज लेप लगाना और नहाने की समय नहीं मिलता लेकिंग कोसिस करियेगा हप्ते में ४ बार जरूर लेप लगाए।
हमारे शरीर का खाल पानी के वजह से चमक आतीहै। जितना स्वस्थ खाल बाहर निकलेगी उतनाही आपका रंग बेहतर होगा।

  1. गेहू के आटे का लेप aate ka face pack : एक चमच तेल, निम्बू का रस और आटा का पेस्ट बनाले और ५ मिनट छोड़दे। ५ मिनट के बाद शरीर जिस भी जगह काले पड़े है खासकर चेहरे से गले तक और हात में लगाके १० मिनट छोड़े और उसके बाद नहाले।
  2. बेसन का लेप | Besan ka lep: बेसन में नीबू का रस या दूध किसी एक को मिलके लेप बनाले और ५ मिनट छोड़दे। ५ मिनट के बाद शरीर जिस भी जगह काले पड़े है खासकर चेहरे से गले तक और हात में लगाके १० मिनट छोड़े और उसके बाद नहाले। निम्बू एक नेचुरल ब्लीच है।
  3. खीरे का रस गुलाब जल और गन्ने का सिरका मिलकर ५ मिनट छोड़दे। ५ मिनट के बाद लगाले और १० मिनट बाद नहाले।
  4. सर्दियों में आप मूली का रस बेसन और दूध यिन तीनो को मिलकर पेस्ट बनाके ५ मिनट छोड़दे। ५ मिनट के बाद लगाले और १० मिनट बाद नहाले।
  5. कच्चा पपीता, मुल्तानी मिटी और बादाम का तेल मलकर लेप बनाले और ५ मिनट छोड़दे। ५ मिनट के बाद लगाले और १० मिनट बाद नहाले। मुल्तानी मिटटी के प्रयोग से २ से ढाई हप्ते में ही परिबर्तन आने लगेगी।
  6. घरेलु ब्लीचखट्टा दही मलाई वाला चेहरे में लगाकर गोल गोल घुमाकर मालिस कीजिए। इसे खाल की पहली परत डेड सेल हटजायेगा और नयी खाल जल्दी आएगा। मालिस के ५ मिनट बाद ठंडा पानीसे मुँह धो लीजिये। इसको हप्ते में २ या ३ बार ही करे।
  7. मास्क – दही और सहद अच्छेसे मिलाकर अपने चेहरे में लगाए। सहद के वजह से दही जमकर टाइट होजायेगा। जब सुख जाये तोह चेहरेसे निकाल लेना। इससे चेहरा का ढीला खाल टाइट होजायेगा। आपका शरीर जितना ही टाइट होगा उतना नै मेलेनिन के मात्रा कम हो जाएगी।
  8. देसी ब्लीच – खट्टा दही , बेसन या जौ का आटा, और नीबू का रस मिलकर पैक बनाये। चेहरे में लगाने के बाद सूखने दे और इसे सूखे ही छुडाले। यह ब्लीचिंग का काम करता है। इसे आपको ४ हप्ते में सिर्फ ६ बार करना है।

क्यां खाने से रंग गोरा होता है (kya khane se rang gora hota hai)

kya khane se rang gora hota hai
  • खीरा जितना ज्यादा खा सकेंगे खाये , खीरा खाने से आपको खाल को डायरेक्ट पोषण मिलता है। खरा माँ ९५% पानी होता है।
  • पानी कम से काम ६ गिलास रोज पिए। प्रयाप्त मात्रा माँ पानी पिने से आपके खाल में पानी से भरी होगी और प्रोटेक्शन के लिए Melanin कम बनाना पड़ेगा। और पानी के वजह से भी protection मिलता रहता है। पानी पिने का सही तरीका जाने
  • कटहल का सब्जी खाने से रंग को साफ़ करने में बहुत मदत करता है।
  • करेले के जूस बनाकर पिने से मेलेनिन के मात्रा कम करदेता है और रंग गोरा होता है।
  • मौसमी का जूस आप जितना ज्यादा पिएंगे आप को रंग उतना ही बेहतर रहेगा। हो सके तो रोज २ मौसमी का जूस गिलास पिले।
  • अगर आप अपने खाने में ज्यादा सक्कर वाला चाय , तला हुवा खाना बहुत ज्यादा लेतेहै तो आपका शरीर बहुत समय तक ब्यस्त रहता है की उस खानेको पचाकर उसे निकले हुवे फैट को कही adjust करने में। वही काम रोज होनेसे जो नई खाल आरहाहै उसके अंदर का Melanin भी बढ़ जायेगा।

रंग कला होने का कारन जाने Rang Kala Hone Ke Karan

पहले समझ ले त्वचा का रंग काला या गोरा क्यो होता है? तब आप को Gora rang पाने की लिए आसानी होगी।

हमारे शरीर में जो खाल होते है उसके मुख्या ३ भाग होते है।

  1. पहले भाग Epidermis
  2. दूसरे भाग Dermis और
  3. तिरसे भाग Hypodermis

पहले भाग Epidermis हमारे रंग को घटता है और बढ़ता है। इसके अंदर भी २-३ परत होता है। इसका जो दूसरी परत होता है उसका नाम है मेलेनिन (Melenin)।

खाल जब धुप के संपर्क में आता है तोह Melenin छाते की तरह खुनलना सुरु होता है। धुप के जो हानिकारक किरणे होती है उससे हमको बचाना सुरु करता है।

पश्चिमी देशो में धुप उतना नहीं होता है इसलिए उनके मेलेनिन के मात्रा कम होते होते बिलकुल ना के बराबर होता है। लेकिंग हमारे यहाँ धुप पुरे १२ महीने होता है। यह तो था मेलेनिन के वजह से हमारे खाल का Rang Kala Hone Ke Karan।

रंग गोरा कैसे होते हैं | Rang Gora kaise hota hai

खाल का ऊपरी जो परत होता है बहुत चीजों के सर्म्पर्क में आते है और जल्दी ख़राब होते रहते है। इसीलिए प्रकृति ने एक प्रणाली बना रखे है की हर ४ हप्ते में पुरा खाल जो होता है वह निकल जाती है और नयी खाल धीरे से ऊपर आ जाती है र बिलकुल गोरा होता है। लेकिन आप गोरा क्यों नहीं हो पाते है हर ४ हप्ते में ?

आप अपना काम नहीं बदल रहे है, वही करते आ रहे है जो ४ हप्ते पहले भी कर रहेथे। इसका मतलब जो नयी खाल आएगी वैसेही खाल आएगी जो ४ हप्ते पहले थी।

Reference: Dr. Kumar

Leave a Comment